Education

जिलाधिकारी ने वनग्राम के परिषदीय स्कूल सिहुली परसा में स्मार्ट क्लास का किया उद्घाटन, डेस्क, बेंच व मनोरंजक शैक्षणिक सामग्री से सुसज्जित हुए स्कूल

 


महराजगंज टाइम्स ब्यूरो:- जिला प्रशासन द्वारा प्राथमिक विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों के उन्नयन की दिशा में महत्त्वपूर्ण कदम उठाते हुए आज विभिन्न परिषदीय विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों में स्मार्ट क्लास, डेस्क–बेंच सहित मनोरंजक शैक्षणिक सामग्री का वितरण किया गया।  जिलाधिकारी द्वारा बुधवार सबसे पहले चौक क्षेत्र में वनग्राम परसा सिहुली कंपार्ट नं. 26–27 में स्मार्ट क्लास का उद्घाटन किया गया और विद्यालय को जिला प्रशासन की ओर से डेस्क–बेंच भेंट की गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी अनुनय झा ने कहा बसंत पंचमी बसंत के आगमन का सूचक है। यह पर्व शीत ऋतु की समाप्ति और नवजीवन का पर्व है। उन्होंने कहा कि आज प्राथमिक विद्यालय सिहुली में जिला प्रशासन द्वारा सीएसआर के माध्यम से स्मार्ट क्लास का उद्घाटन और अच्छी गुणवत्ता के डेस्क–बेंच का  वितरण किया जा रहा। शासन–प्रशासन अन्य विद्यालयों में इन सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। आशा है कि यहां के शिक्षक इन सुविधाओं का पूरा लाभ बच्चों को दिलवाने अपना शत–प्रतिशत देंगे। उन्होंने कहा कि शासन की नीतियों के अनुरूप परिषदीय विद्यालयों में निजी विद्यालयों के समान आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं और परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की योग्यता में भी कोई संदेह नहीं है। आवश्यकता ईमानदारी से काम कर परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा के स्तर को सुधारने की है और इसमें शिक्षकों के साथ–साथ अभिभावकों की भी महत्वपूर्ण भूमिका है।  जिलाधिकारी ने स्मार्ट क्लास में बच्चों को डिजिटल बोर्ड का उपयोग करना भी सिखाया और उन्हें अच्छा करने के लिए प्रेरित किया। इसके उपरांत जिलाधिकारी निचलौल ब्लॉक में मुसहर बस्ती डोमा खास पहुंचे। यहां पर उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी के साथ अनागबाड़ी केंद्र को बच्चो के लिए तैयार विशेष प्रकार के कुर्सी मेज और अन्य शैक्षणिक सामग्रियों का वितरण किया। जिलाधिकारी सहित सभी अधिकारियों ने बच्चों को उपहार और चॉकलेट भी वितरित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी महोदय ने बच्चों को अन्नप्राशन भी कराया। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया की जिलाधिकारी के प्रयास से परिषदीय विद्यालयों में डेस्क–बेंच का वितरण कार्य आज से शुरू हो गया है। प्रथम चरण में 21 विद्यालयों में लगभग 1000 डेस्क–बेंच का वितरण किया जा रहा है। इसी प्रकार जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि कुल 33 केंद्रों को विशेष कुर्सी मेज जिला प्रशासन द्वारा दिया जा रहा है। जिनमे आज डोमा खास में जिलाधिकारी द्वारा, कलनही खुर्द में मुख्य विकास अधिकारी , लेदी में मा विधायक सिसवा और बढ़या मुस्तकिल में अपर जिलाधिकारी द्वारा वितरण का कार्य किया गया।
  बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि इन सुविधाओं से शैक्षणिक परिवेश बेहतर होगा, साथ ही स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों को दूरस्थ शिक्षा भी उपलब्ध कराई जा सकेगी और उन्हें कंप्यूटर ज्ञान भी दिया जा सकेगा।  जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि विशेष प्रकार कुर्सी मेज नन्हे बच्चों को सीखने के लिए प्रेरित होंगे। यह एक नवाचारी प्रयोग है, जिसका लाभ अनिवार्य रूप से बच्चों को होगा। इस दौरान एसडीएम निचलौल मुकेश सिंह, बीएसए श्रवण कुमार गुप्ता, डीपीओ दुर्गेश कुमार, बीडीओ मिठौरा राहुल सागर, बीडीओ निचलौल शमा सिंह, जिला सूचना अधिकारी प्रभाकर मणि त्रिपाठी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को लेकर नगर के विद्यालय में चार दिन की छुट्टी, देखें आदेश